रणनीति प्रशिक्षण दृष्टिकोण सीखना







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क्यों मिश्रित सीखना सच में सिर्फ मिश्रित है प्रशिक्षण मिश्रित सीखने के प्रशिक्षण दुनिया में एक गर्म मुहावरा है, और यह आमतौर पर कंप्यूटर आधारित मॉड्यूल के साथ पारंपरिक का सामना करने वाली चेहरा कक्षा सरलीकरण का एक मिश्रण करने के लिए संदर्भित करता है - आम तौर पर स्वयं पुस्तक ऑनलाइन प्रशिक्षण। दृष्टिकोण, सहित के कई फायदे के लिए मिश्रित सीखने बिंदु के समर्थकों का कहना है: 1. मिश्रित सीखने के लिए एक भी परे प्रशिक्षण फैली "घटना।" 2. मिश्रित सीखने के प्रशिक्षुओं अधिक कौशल निर्माण गतिविधियों के लिए बहुमूल्य कक्षा समय छोड़ रहा है, अपने ही समय पर प्रशिक्षण को अवशोषित करने की अनुमति देता है। 3. मिश्रित सीखने कक्षा प्रशिक्षण की यात्रा और काम-ठहराव लागत को कम करने के द्वारा पैसे की बचत होती है। इन बातों में से कई में योग्यता नहीं है। लेकिन नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि उस तर्क में कुछ खामियां भी देखते हैं: 1. मिश्रित सीखने मॉडल बिल्कुल एक घटना से परे प्रशिक्षण का विस्तार नहीं है - यह बस घटना फैली हुई है। वहाँ एक महत्वपूर्ण अंतर है। कुछ सबक एक कक्षा व्याख्यान में ऑनलाइन बजाय वितरित किया जाना है के लिए 2. मिश्रित सीखने मॉडल की अनुमति देता है। लेकिन यह है कि सूचना के किसी भी वास्तव में अवशोषित कर लेता है कि क्या एक और सवाल है। लागत बचत का उत्पादन कर सकते हैं कम कर सकते हैं 3. ठीक है ठीक है, एक मिश्रित सीखने कार्यक्रम। लेकिन यह है कि सीखने और प्रदर्शन प्रभावशीलता, केवल पैसे के साथ कुछ नहीं करना है। यह मिश्रित प्रशिक्षण, नहीं मिश्रित सीखना है मिश्रित सीखने वास्तव में पिछले एक दशक में एक मूलमंत्र के रूप में उभरा है। 2003 में, प्रशिक्षण और विकास के लिए अमेरिकन सोसायटी ज्ञान-वितरण उद्योग में उभरने के लिए अपने शीर्ष 10 प्रवृत्तियों में से एक के रूप में मिश्रित सीखने की पहचान की। और कहा कि मैं मिश्रित सीखने के एक प्रशंसक कभी नहीं गया हूँ क्यों ठीक है - इसके सच में बिल्कुल भी नहीं सीखने के बारे में। एएसटीडी के रूप में उद्योग का वर्णन करता है पर फिर देखो: "ज्ञान-वितरण" उद्योग। ज्ञान वितरण और सीखने के बीच एक बड़ा अंतर है। अमेज़न मेरे घर पर एक पुस्तक वितरित कर सकते हैं, लेकिन मैं अभी कुछ भी जानने के लिए इसे पढ़ने के लिए है। अधिनियम या सीखता है कि एक का अनुभव है; 8220 के रूप में सीखने वेबस्टर है परिभाषित करता है; कौशल का ज्ञान शिक्षा या अध्ययन द्वारा अधिग्रहण किया; experience.8221 द्वारा एक व्यवहार की प्रवृत्ति के संशोधन; आप कार्यस्थल सीखने के बहुमत जगह लेता बताता है कि कैसे परिभाषा का क्या हिस्सा लगता है? सवाल के बिना, यह "अनुभव से एक व्यवहार की प्रवृत्ति के संशोधन है।" (अभ्यास!) कैसे लोग वास्तव में जानें ज्यादातर अचल कार्यस्थल सीखने काम पर, लोगों के काम के भीतर जगह लेता है। यह साथियों से अनौपचारिक साझा करने, अवलोकन, और प्रशिक्षण के माध्यम से होता है। यह वास्तव में प्रदर्शन से सीख रहा है। चलो एक और सवाल के लिए परिभाषा को लौट जाए परिभाषा का जो भाग में आप प्रशिक्षकों रहता का काम लगता है? मैं प्रशिक्षकों के काम का सबसे ", मध्य भाग में शिक्षा या study.8221 द्वारा अधिग्रहीत कौशल का ज्ञान हो जाता है का मानना ​​है; प्रशिक्षकों क्या कर के अधिकांश ज्ञान के हस्तांतरण और काम पर अपने संभावित अनुप्रयोगों समझा शामिल है। कुछ समझा यह कर के रूप में एक ही नहीं है। और यह कर - यह प्रदर्शन - लोगों को वास्तव में जानने के लिए है। तो वास्तव में, हम मिश्रित सीखने का वर्णन है जब इस बारे में बात कर रहे हैं क्या सिर्फ हमें 8220 की जिम्मेदारी के हस्तांतरण कैसे होता है, content8221 पहुंचाने; एक कंप्यूटर के लिए एक व्यक्ति से। फिर, यह एक सीखने की रणनीति नहीं है; यह एक प्रशिक्षण रणनीति है। लेकिन यह उस तरह से होना जरूरी नहीं है। सीखने पेशेवरों बस 8220 पर की तुलना में लोगों के प्रदर्शन में सुधार करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करना शुरू कर सकते हैं; - ज्ञान-वितरण "उद्योग सामग्री पहुंचाने," से दूर हो जाता है कि एक मॉडल सीखने "मिश्रित" हम एक सच्चे बना सकते हैं "। ऑनलाइन और कक्षा पर्याप्त नहीं है अधिकांश मिश्रित सीखने मॉडल आज कक्षा प्रशिक्षण और स्वयं पुस्तक ऑनलाइन पाठ्यक्रम, एक स्क्रीन पर जानकारी के बने होते हैं, जो कभी-कभी क्विज़, और कभी कभी कुछ छात्र-छात्र (या छात्र को प्रशिक्षक) बातचीत से मिलकर बनता है। जैसा कि मैंने पहले कहा था, कि एक प्रशिक्षण वितरण रणनीति है। लेकिन वह शायद ही लोगों को अपने काम करने के लिए सीखने के लिए एक ही रास्ता है। लोगों को नौकरी एड्स, इंटरनेट खोजों, ब्लॉग्स, वेबकास्ट, और अनगिनत अन्य स्थानों से, एक दूसरे से सीखते हैं। सबसे प्रशिक्षकों के लिए चुनौती इन संसाधनों "को मंजूरी दी," नहीं कर रहे हैं और नहीं लगाया जा सकता है और एक एलएमएस द्वारा पर सूचना दी है। स्वीकृत स्रोतों और ट्रैकिंग सीखने की गतिविधि चिंताओं, न प्रदर्शन चिंताओं प्रशिक्षण दिया जाता है। हम वास्तव में सफल होने के लिए कार्यकर्ताओं को सक्रिय करना चाहते हैं, तो हम और अधिक पर वास्तव में सबसे अधिक मदद मिलेगी क्या ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। यह आमतौर पर एक पाठ्यक्रम नहीं है, और यह आमतौर पर एक ज्ञान-वितरण प्रणाली नहीं है। हम वे उन्हें जरूरत है कि समय पर संसाधनों की जरूरत के साथ कार्यकर्ताओं को जोड़ने, प्रदर्शन का समर्थन के रूप में हमारी भूमिका में देखने के शुरू करने की जरूरत है। विडंबना यह है कि हम कर रही है कि शुरू करने के बाद, हम एक सच्चे मिश्रित सीखने मॉडल बनाया होगा। डेविड केली अध्याय के लिए एएसटीडी राष्ट्रीय सलाहकार के कार्वर फेडरल सेविंग्स बैंक पर प्रशिक्षण के निर्देशक और अंगारा है। उन्होंने यह भी कहा है कि वह सीखने क्षेत्र के भविष्य के बारे में चर्चा करने और सीखने सम्मेलनों की backchannel curates जहां सीखने में ब्लॉग misadventures के लेखक हैं। लर्निंग और विकास पर अधिक दैनिक Mindflash लेख के लिए यहां क्लिक करें। फ़्लिकर उपयोगकर्ता सारा एम स्टीवर्ट से क्रिएटिव कॉमन्स के अंतर्गत प्रयोग किया जाता छवि। परिचय यह सफल भाषा सीखने के लिए अपने स्वयं के "इसे करने का विशेष तरीके" है कि दावा किया गया है। स्टर्न (1975) और (1975) रुबिन सफल भाषा सीखने वालों के विचार के लिए लाया गया है जो पहले शोधकर्ताओं के बीच शायद थे। विचार शायद दोनों भाषा सीखने की प्रकृति के बारे में और अधिक समझने और दूसरों के लिए भी भाषा सीखने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के साथ हमारी मदद कर सकते हैं। इस आधार के बाद से, भाषा सीखने की रणनीति के क्षेत्र में अनुसंधान का सबसे उपयोगी सीखने की रणनीति की पहचान, विवरण, और वर्गीकरण पर ध्यान केंद्रित किया है। अनुसंधान इसे और अधिक सफल बनने के लिए अन्य शिक्षार्थियों मदद कर सकता है यह सोचते हैं कि सफल भाषा शिक्षार्थियों द्वारा लागू उपयोगी रणनीतियों को प्रकाश में लाना करने के उद्देश्य से वर्णनात्मक किया गया है। रुबिन (1975), अच्छा एल 2 शिक्षार्थियों को तैयार है और सटीक guessers हैं कि सुझाव दिया; बातचीत करने के लिए एक मजबूत ड्राइव है; अक्सर uninhibited कर रहे हैं; गलतियों के लिए तैयार कर रहे हैं; पैटर्न और विश्लेषण के लिए देख द्वारा प्रपत्र पर ध्यान केंद्रित; सभी अभ्यास के अवसरों का लाभ ले; उनके भाषण के रूप में अच्छी तरह से दूसरों के रूप में की निगरानी; और अर्थ पर ध्यान देना। Naiman, (1975) Frohlich, और Todesco वे भाषा में सोचने के लिए और के रूप में अच्छी तरह से भाषा के अधिग्रहण की भावात्मक पहलुओं का पता करने के लिए सीख उनका कहना है कि, सफल एल 2 शिक्षार्थियों द्वारा इस्तेमाल किया रणनीति की एक सूची बनाई। सीखने की रणनीति "व्यक्तियों, समझने जानने के लिए, या नई जानकारी बनाए रखने के लिए उपयोग किए जाने वाले विशेष विचार या व्यवहार" (P.1) के रूप में पिता और Chamot (1990) द्वारा परिभाषित कर रहे हैं। ऑक्सफोर्ड (1994) के रूप में उन्हें परिभाषित करता है (P.1) "कार्यों, व्यवहार, कदम, या तकनीक छात्रों एल 2, पकड़वाने internalizing, और प्रयोग करने में उनकी प्रगति में सुधार करने के लिए, अक्सर अनजाने में, का उपयोग करें"। 1980 और 90 के दशक में, अनुसंधान मुख्य रूप से पिछले दशक के अध्ययन में पाया रणनीतियों के वर्गीकरण पर ध्यान केंद्रित किया। नतीजतन, कई Taxonomies के सामान्य और विशेष रूप भाषा उप-कौशल रणनीतियों में भाषा सीखने की रणनीति का वर्गीकरण सहित, उन्हें वर्गीकृत करने के लिए प्रस्तावित किया गया। पिता और Chamot (1990), उदाहरण के लिए, तीन मुख्य शाखाओं में रणनीतियों विभाजित है, संज्ञानात्मक metacognitive, और सामाजिक-भावात्मक, ऐसे रिहर्सल, संगठन, सारांश deducing के रूप में उप रणनीतियों के बहुत सारे शामिल है, जिनमें से प्रत्येक और कल्पना। दूसरी ओर, ऑक्सफोर्ड (1990â) छह श्रेणियों, प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से अस्तित्व के दो समूहों में वर्गीकृत किया है, जिसमें एक अधिक व्यापक मॉडल का प्रस्ताव किया है। अप्रत्यक्ष रणनीतियों metacognitive, भावात्मक, और सामाजिक शामिल हैं, जबकि प्रत्यक्ष रणनीतियों स्मृति, संज्ञानात्मक, और मुआवजा शामिल हैं। ऑक्सफोर्ड (1990b) का उल्लेख है, सामाजिक और भावात्मक रणनीतियों एल 2 अनुसंधान के क्षेत्र में कम अक्सर पाया जाता है। यह इन कार्यों एल 2 शोधकर्ताओं द्वारा बार-बार अध्ययन नहीं कर रहे हैं, क्योंकि शायद, है, और शिक्षार्थियों एल 2 सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा के रूप में अपनी भावनाओं और सामाजिक संबंधों की ओर ध्यान दे से परिचित नहीं हैं। रणनीतियों अक्सर एक दूसरे का समर्थन, एक साथ इस्तेमाल कर रहे हैं (योजना, आयोजन उदाहरण के लिए) पिता और Chamot (1990), संज्ञानात्मक (जैसे अनुवाद, विश्लेषण) और metacognitive के अनुसार। धारणा रणनीति का एक संयोजन का उपयोग अक्सर एकल रणनीतियों से अधिक प्रभाव पड़ता है। ग्राहम (1997, पृ। 42-43) राज्यों के रूप में, संज्ञानात्मक और metacognitive रणनीतियों के बीच भेद वे हमें सीखने की प्रभावशीलता निर्धारित करने में सबसे महत्वपूर्ण हैं जो रणनीतियों इंगित करने के लिए मदद, आंशिक रूप क्योंकि महत्वपूर्ण हैं। ग्राहम छात्रों, की योजना नियंत्रण, और उनके सीखने का मूल्यांकन करने की अनुमति है कि metacognitive रणनीतियों, सीखने के सुधार में खेलने के लिए सबसे केंद्रीय भूमिका है कि विश्वास रखता है। एंडरसन (2002b) (P.1) "metacognitive जागरूकता विकसित भी मजबूत संज्ञानात्मक कौशल के विकास के लिए नेतृत्व कर सकते हैं" का मानना ​​है कि। Metacognitive रणनीतियों इस अध्ययन का ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, इस विषय पर एक अधिक विस्तृत चर्चा के बाद। [-2] मेटाकॉग्निशन मेटाकॉग्निशन "संज्ञानात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सक्रिय निगरानी और फलस्वरूप विनियमन और संज्ञानात्मक प्रक्रिया के आर्केस्ट्रा" शामिल है (Flavell, 1976, पृ। 252)। Flavell और वेलमैन (1977), और Flavell (1979) बस चल रही अनुभव की व्याख्या, या एक जानता है या metacognition की अन्य सुविधाओं के रूप में, एक कार्य को पूरा करने के लिए पता नहीं है के बारे में क्या निर्णय भी शामिल है। सक्रिय और सचेत निगरानी, ​​विनियमन, और विचार प्रक्रिया के आर्केस्ट्रा के विचार के साथ-साथ, Flavell metacognition के बार-बार प्रयोग के माध्यम से माना जाता है, यह समय में automatized बन सकता है। एंडरसन (2002a, P.1) के रूप में metacognition को परिभाषित करता है "सोच के बारे में सोच रही है।" एंडरसन राज्यों के रूप में, metacognitive रणनीतियों के उपयोग के एक सोच ignites और उच्च शिक्षा और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। इसके अलावा, समझ और नियंत्रित संज्ञानात्मक प्रक्रिया शिक्षकों को दूसरी भाषा सीखने विकसित करने में मदद कर सकते हैं कि सबसे जरूरी कौशल में से एक हो सकता है। Metacognition के शुरुआती जांच में से अधिकांश वे स्मृति प्रक्रियाओं के बारे में बच्चों के ज्ञान के सामान्य विकास के पैटर्न का वर्णन करने की मांग की है कि प्रकृति में वर्णनात्मक थे। वे होश में है और जानबूझकर भंडारण और जानकारी की बहाली के साथ संबंध प्रक्रियाओं में विशेष रूप से रुचि रखते थे। अनुभवजन्य को वर्णनात्मक से चले गए अध्ययन, कार्यप्रणाली के प्रकार का विस्तार के रूप में हालांकि, अध्ययन की संख्या में वृद्धि हुई है, और metacognition पर साहित्य की इस बढ़ती कोष वर्गीकृत करने के लिए एक योजना के लिए जरूरत पड़ी। कई वर्गीकरण योजनाओं का विश्लेषण, समूह के लिए किया जाता है, और इन रणनीतियों (जैसे Flavel, 1976; 1979; Flavell और वेलमैन, 1977; Kluwe, 1982) का मूल्यांकन किया गया है और उन के बीच महत्वपूर्ण मतभेद रहे हैं, भले ही कुल मिलाकर, तीन सामान्य श्रेणियों लगातार दिखाई संज्ञानात्मक निगरानी, ​​संज्ञानात्मक विनियमन, और दोनों का एक संयोजन। एंडरसन (2002a), पिछले अनुसंधान पर आधारित है, metacognition के लिए पांच मुख्य घटकों का प्रस्ताव किया है। वे शामिल हैं: 1) तैयार करने और सीखने के लिए योजना, 2) का चयन करने और सीखने की रणनीतियों, 3) निगरानी रणनीति उपयोग, 4) विभिन्न रणनीतियों orchestrating का उपयोग कर, और 5) रणनीति का उपयोग करें और सीखने का मूल्यांकन। उनके सीखने लक्ष्य के संबंध में तैयारी और योजना से, छात्रों को अपने लक्ष्य कर रहे हैं के बारे में क्या सोचते हैं और कैसे वे उन्हें पूरा करने के बारे में जाना होगा। छात्र, शिक्षक की मदद से, कि लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक निर्धारित समय के भीतर एक यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं। स्पष्ट रूप से चुनौतीपूर्ण है, और यथार्थवादी लक्ष्यों की स्थापना छात्रों को अपने स्वयं प्रगति देख सकते हैं और उम्मीद है कि, उनकी प्रगति के होश में पता बनने के द्वारा, सीखने के लिए छात्रों को 'प्रेरणा बढ़ जाएगी मदद कर सकते हैं। चयन करें और एक विशेष उद्देश्य के लिए एक दिया संदर्भ में विशेष रणनीतियों का उपयोग करने के लिए metacognitive क्षमता शिक्षार्थी लगता है और सीखने की प्रक्रिया के बारे में जागरूक निर्णय कर सकते हैं कि इसका मतलब है। शिक्षार्थियों रणनीतियों सीखने के बारे में, लेकिन यह भी उन का उपयोग करने के बारे में जब और उन्हें कैसे उपयोग करने के लिए न केवल सिखाया जाना चाहिए। छात्रों को एक भी स्थिति में सबसे अच्छा और सबसे उचित रणनीति का चयन करने पर निर्देश दिया जाना चाहिए। metacognition के अगले मुख्य घटक रणनीति उपयोग निगरानी कर रहा है। जांच और रणनीतियों सीखने के अपने प्रयोग की निगरानी करके, छात्रों को उनके सीखने के लक्ष्यों (एंडरसन, 2002a) की बैठक में सफलता की अधिक संभावना है। छात्रों को स्पष्ट रूप से वे चुने और विशेष रणनीति का उपयोग करने के लिए शुरू कर दिया है, एक बार वे उन रणनीतियों प्रभावी और उद्देश्य के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा हैं या नहीं, समय-समय पर जांच की जरूरत है कि सिखाया जाना चाहिए। जब पढ़ने उदाहरण के लिए, वे कुछ अज्ञात शब्दावली आइटम के अर्थ को लगता है की संदर्भ का उपयोग कर सकते हैं। इस रणनीति के अपने उपयोग पर नजर रखने के लिए, वे थामने के लिए और वे अनुमान लगाया अर्थ पाठ में समझ में आता है और यदि नहीं, वापस जाओ और संशोधित करने या अपनी रणनीति बदलते हैं, तो देखने के लिए जांच होनी चाहिए। [-3] एक करवाया फैशन में रणनीति का एक संयोजन का उपयोग करने के लिए कैसे जानने के लिए एक महत्वपूर्ण metacognitive कौशल है। अनुसंधान सफल भाषा सीखने भाषा कार्य की आवश्यकताओं के अनुरूप एक अत्यधिक करवाया रास्ते में एक साथ अच्छी तरह से रणनीति है कि काम, का चयन करने के लिए करते दिखाया गया है कि (Chamot और Kupper, 1989, 1998 Wenden)। ये शिक्षार्थियों को आसानी से वे का उपयोग रणनीतियों की व्याख्या कर सकते हैं और वे उन्हें (पिता और Chamot, 1990) को रोजगार क्यों। Chamot और Kupper (1989) के आधार पर, कुछ रणनीतियों या रणनीति के समूहों विशेष भाषा कौशल या कार्यों से जुड़े हुए हैं। उदाहरण के लिए, एल 2 लेखन, एल 1 लेखन की तरह, योजना, स्वयं निगरानी, ​​कटौती, और प्रतिस्थापन की सीखने की रणनीति से लाभ। इस तरह के जोखिम लेने, टीका, असंगत, स्वयं निगरानी, ​​और आत्म-मूल्यांकन के रूप में एल 2 बोल रहा मांगों को रणनीतियों। एल 2 विस्तार, inferencing, चयनात्मक ध्यान, और स्वयं निगरानी की रणनीतियों से समझ लाभ सुन रहा है। पढ़ समझ, जोर से पढ़ने अनुमान लगा, कटौती, और सारांश जैसी रणनीतियों का उपयोग करता है। अनुसंधान उपयुक्त भाषा सीखने की रणनीति का उपयोग अक्सर समग्र सुधार प्रवीणता या उपलब्धि में या विशिष्ट कौशल क्षेत्रों (ऑक्सफोर्ड, पार्क ओह, आईटीओ, और SUMRALL, 1993) में यह परिणाम है कि पता चलता है। सबसे महत्वपूर्ण metacognitive रणनीतियों में से एक रणनीति उपयोग के प्रभाव का मूल्यांकन करने के लिए है। रणनीतियों अभ्यास के बाद आत्म पूछताछ, डीब्रीफिंग चर्चा, छात्रों को उनके सीखने की रणनीति अनुप्रयोगों के परिणामों का रिकॉर्ड जिसमें सीखने लॉग, और इस्तेमाल किया रणनीति की जाँच छात्र सीखने के चक्र के माध्यम से प्रतिबिंबित करने के लिए अनुमति देने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। Metacognition के इस चरण नियोजन के पूरे चक्र, का चयन करने का उपयोग कर, निगरानी और रणनीतियों के आर्केस्ट्रा पर मूल्यांकन किया जाता है। यह अलग metacognitive कौशल एक दूसरे के साथ बातचीत कि ध्यान दिया जाना चाहिए। घटकों एक रैखिक फैशन में नहीं किया जाता है। संज्ञानात्मक लोगों के साथ एक से अधिक metacognitive प्रक्रिया एक शिक्षण कार्य के दौरान काम किया जा सकता है (एंडरसन, 2002b)। इसलिए विभिन्न रणनीतियों के आर्केस्ट्रा सामान्य और विशेष रूप शब्दावली सीखने में दूसरी भाषा सीखने का एक महत्वपूर्ण घटक है। शिक्षार्थियों के अवसरों के बारे में सोचते हैं और वे विभिन्न रणनीतियों के साथ गठबंधन के बारे में बात करने की अनुमति दे रणनीति उपयोग की सुविधा। भाषा सीखने की रणनीति प्रशिक्षण रणनीति विवरण और वर्गीकरण पर अध्ययन के परिणामों के शिक्षकों को अपने छात्रों की भाषा सीखने में तेजी लाने के लिए मदद करने में भाषा कक्षाओं में अपने प्रभाव पाया है। सीखने की प्रक्रिया में उनकी सहायता कर सकते हैं कि विभिन्न रणनीतियों के बारे में पता किया जा करने की स्थिति में हो रहे हैं, तो वे उपलब्ध हैं कि रणनीतियों के साथ परिचित होना चाहिए। छात्रों को अपनी रणनीति चयन करने के लिए है, तो (Nunan, 1991, पृ .179 "रणनीतियों में से सूचित चयन रणनीतियों के ज्ञान अपेक्षा रखती है और रणनीतियों के ज्ञान अनुदेश अपेक्षा रखती है क्योंकि" दूसरे शब्दों में, वे इस चयन करने की प्रक्रिया के बारे में पता करने के लिए )। भाषा सीखने की रणनीति शिक्षा अनुसंधान के विस्तार के साथ, उत्तर दिया जाना सवाल रणनीतियों पर प्रशिक्षण भाषा सीखने में सुधार पर नतीजा होगा कि क्या है। अनुसंधान के एक बड़े शरीर की भाषा सीखने के प्रदर्शन में रणनीति (; Carrell, 1998, ऑक्सफोर्ड 1990â, 1990b, 1996; Oxfordet अल 1990। Carrell, Pharis, और Liberto, 1989) पर प्रशिक्षण का सकारात्मक प्रभाव का समर्थन करता है। Cottrell (1999) अभ्यास और शिक्षा के माध्यम से, रणनीतियों के शिक्षार्थियों 'का उपयोग automatized जा सकता है कि दावा किया है। [-4-] रणनीतियों अनुदेश सीखने, सबसे पहले बेहतर शिक्षार्थियों, दूसरी बात, सीखने की रणनीति का प्रयोग करने में कौशल स्वतंत्र और आत्मविश्वास शिक्षार्थियों बनने में उन्हें मदद करता है, और अंत में, वे और अधिक हो बनने के लिए छात्रों की मदद कर सकते हैं: यह रणनीति अनुदेश सीखने तीन तरीकों से शिक्षार्थियों मदद मिल सकती है कि सुझाव दिया गया है (; Chamot और ओ'मैली, 1994 Chamot और Kupper, 1989) में वे सीखने की भाषाओं में रणनीतियों और सफलता के अपने प्रयोग के बीच संबंधों को समझने के लिए शुरू के रूप में प्रेरित किया। इस आधार पुष्टि करने के लिए अनुसंधान के एक प्रचुर मात्रा में शरीर में हाल के वर्षों में बाहर किया गया है। पिता और Chamot (1990), और ऑक्सफोर्ड (1990â) कक्षा अनुदेश में सीखने की रणनीति का उपयोग सफल सीखने के लिए मौलिक है कि मिल गया है। उनके निष्कर्षों, ऑक्सफोर्ड एट अल सहायक। (1990, पृ। 210) छह मामलों की उनकी पढ़ाई में रणनीति प्रशिक्षण भाषा सीखने की प्रक्रिया (रणनीति या शिक्षार्थियों का उपयोग व्यवहार और भावात्मक तत्व शामिल) और छात्रों में (परिवर्तन 'भाषा सीखने के उत्पाद दोनों को बढ़ा सकते हैं "में पाया गया कि । भाषा प्रदर्शन) & quot; वे भी प्रशिक्षण शिक्षक पर कुछ सकारात्मक असर पड़ता है कि दावा किया है: रणनीति प्रशिक्षण का उपयोग करने वाले शिक्षकों अक्सर कक्षा सीखने के facilitators के रूप में उनकी भूमिकाओं के बारे में उत्साहित हो जाते हैं। रणनीति प्रशिक्षण उन्हें और अधिक शिक्षार्थी उन्मुख और उनके छात्रों की जरूरत है और अधिक जागरूक बनाता है। शिक्षकों को भी उनके शिक्षण तकनीकों से संबंधित (या संबंधित करने में असफल) अपने छात्रों के सीखने की रणनीति के लिए और कभी कभी शिक्षकों को ऐसी जांच का एक परिणाम के रूप में उनके शिक्षण के पैटर्न को बदलने के लिए चुनते हैं कि कैसे ताकना शुरू करते हैं। (ऑक्सफोर्ड एट अल। P.210) शब्दावली सीखने के संबंध में, अनुसंधान ज्यादातर वयस्क शिक्षार्थियों के लिए प्रत्यक्ष शब्दावली शिक्षा की वजह से छात्रों को, सुनने, बोलने और लिखने, बस सार्थक पढ़ने से शब्दावली के द्रव्यमान हासिल करने में सक्षम नहीं हैं, सच है कि लाभकारी है और आवश्यक है कि पता चलता है। शिक्षार्थियों बस दे रहे छात्रों के लिए उन्हें विपरीत उपयुक्त शब्दावली सीखने की रणनीति शिक्षण द्वारा अपने स्वयं के शब्दावली में सुधार को अपने तरीके (ब्राउन और पेरी, 1991) में शब्दावली जानने के लिए कैसे स्पष्ट रूप से सिखाया जा सकता है। एलिस (1985) हम उस शब्दावली सीखने की भी व्यक्तिगत सीखने की तकनीक का इस्तेमाल शामिल है याद रखना चाहिए कि नोटों। एलिस भी शब्दावली सीखने की तकनीक और रणनीति का एक विवरण उपलब्ध कराने में रुचि बढ़ रही शिक्षार्थियों 'मन में उस जगह ले अधिग्रहण प्रक्रियाओं की समझ बढ़ाने के लिए करना है कि पाया गया है। इसलिए शब्दावली सीखने की रणनीति का एक विवरण उनके शाब्दिक अधिग्रहण (एलिस, 1995) में शिक्षार्थियों की मदद के लिए एक दिशानिर्देश के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। एक व्यवस्थित दृष्टिकोण और एक बेढ़ंगा दृष्टिकोण: सीखने की रणनीतियों शब्दावली के संबंध में, (1995) Sanaoui छात्रों के बीच शब्दावली सीखने के लिए दो दृष्टिकोण है कि वहाँ थे की सूचना दी। व्यवस्थित दृष्टिकोण शिक्षार्थियों में, अधिक संगठित और स्वतंत्र थे शाब्दिक सामग्रियों की विस्तृत रिकॉर्ड के लिए प्रयोग किया जाता है, और अधिक बार शब्दों की समीक्षा की। बेढ़ंगा दृष्टिकोण में, शिक्षार्थियों, पाठ्यक्रम पर निर्भर थे शाब्दिक सामग्रियों की कम से कम या कोई रिकॉर्ड इस्तेमाल किया, और बहुत कम या बिल्कुल भी नहीं शब्द की समीक्षा की। Coady (1997), शब्दावली सीखने में संदर्भ के महत्व पर बहस, शाब्दिक अधिग्रहण को बढ़ाने के लिए रणनीति अनुदेश दृष्टिकोण शब्दावली सीखने के उपयोग की सिफारिश: इस दृष्टिकोण (सीखने की रणनीति अनुदेश) के समर्थकों को भी इस संदर्भ शब्दावली सीखने का प्रमुख स्रोत है विश्वास है, लेकिन वे अपने दम पर संदर्भ के साथ सौदा कर सकते हैं कि कैसे अच्छी तरह से छात्रों के बारे में कुछ महत्वपूर्ण आरक्षण व्यक्त करते हैं। नतीजतन, काफी वे प्रभावी ढंग से संदर्भ से सीख सकते हैं इतना है कि छात्रों के लिए विशेष रणनीति सीखने के शिक्षण पर जोर देना है। (Coady, 1997, पृ। 276) [-5-] (1997) Husltijn विशेष रूप से कीवर्ड रणनीति के उपयोग से मध्यवर्ती और उन्नत स्तर पर शब्दावली सीखने की रणनीतियों के शिक्षण महत्वपूर्ण परिणाम लाना होगा कि दावा किया है। वह (1997, p.127) "आधुनिक विदेशी भाषा शिक्षा शास्त्र के छात्रों को उचित सीखने सिखाने और रणनीतियों का अध्ययन करने के महत्व पर जोर दिया कहा,"। (1997) पैरी संज्ञानात्मक रणनीतियों शैक्षिक शब्दों के अपने अधिग्रहण के मामले में सफलता या छात्रों की विफलता पर नाटकीय प्रभाव हुआ दिखाया है कि कैसे एक अध्ययन किया। (1997) अल्टमैन मौखिक संचार में शब्दों का प्रयोग करने की प्रक्रिया में metacognitive जागरूकता के महत्व को दिखाया। भाषा सीखने की रणनीति प्रशिक्षण मॉडल (।; पिता और Chamot, 1990 ऑक्सफोर्ड एट अल 1990) रणनीति प्रशिक्षण की उपयोगिता ढूँढना, कुछ शोधकर्ताओं शिक्षा के लिए इस तरह के शिक्षकों द्वारा उठाए जाने वाले कदमों सहित एक मॉडल पेश करने की कोशिश की। पिता और Chamot (1990) शिक्षण सीखने की रणनीति में दो दृष्टिकोण, प्रत्यक्ष (ऑक्सफोर्ड के मॉडल में प्रकट) और (ऑक्सफोर्ड 'मॉडल में गुप्त) एम्बेडेड पाया। प्रत्यक्ष प्रशिक्षण "छात्रों को सीखने की रणनीति के मूल्य और उद्देश्य के बारे में सूचित कर रहे हैं जिसमें रणनीति अनुदेश सीखने" है (पिता और Chamot, 1990, पृ। 229)। जबकि, एम्बेडेड प्रशिक्षण (पिता और Chamot, 1990, पृ। 230) "कार्य सामग्री में एम्बेडेड लेकिन स्पष्ट रणनीति अनुदेश के रूप में शिक्षार्थी को परिभाषित नहीं है कि सीखने की रणनीति के उपयोग में मार्गदर्शन" है। वे एम्बेडेड दृष्टिकोण शिक्षार्थियों पर खास असर नहीं पड़ा है कि जोड़ा। Wenden (1987) भी metacognitive लोगों का उपयोग नहीं कर सकता है उन्हें उपलब्ध थे कि संज्ञानात्मक या सामाजिक-भावात्मक रणनीतियों के साथ परिचित नहीं थे, जो शिक्षार्थियों, प्रशिक्षण के इस प्रकार के साथ के बाद से शिक्षा एम्बेडेड की आलोचना की है और एक परिणाम के रूप में कोई हस्तांतरण हुआ। नतीजतन, वह शिक्षा के लिए एक और अधिक प्रत्यक्ष दृष्टिकोण के उपयोग की सिफारिश की। बाद में, Chamot और पिता (1994) संज्ञानात्मक शैक्षणिक भाषा सीखने दृष्टिकोण (CALLA) नामक एक परियोजना पर काम कर प्रत्यक्ष भाषा सीखने की रणनीति शिक्षा के लिए एक उपयोगी रूपरेखा प्रदान की। CALLA दृष्टिकोण में शिक्षा का अनुक्रम शुरू करने, शिक्षण अभ्यास, मूल्यांकन, और सीखने की रणनीतियों को लागू करने के लिए एक पांच चरणों में पुनरावर्ती चक्र है। छात्रों के चयन और उचित सीखने की रणनीति को लागू करने में अधिक से अधिक जिम्मेदारी संभालने के लिए शुरू कर सकते हैं तो यह है कि इस दृष्टिकोण में, सीखने कार्यों के लिए रणनीतियों को लागू करने में अत्यधिक स्पष्ट निर्देश धीरे-धीरे फीका है। नई रणनीति या नए अनुप्रयोगों के छात्रों को 'रणनीतिक repertoires (; Chamot Barnhardt, एल dinary, और रॉबिंस, 1999 Chamot और ओ'मैली, 1994) को जोड़ रहे हैं के रूप में चक्र को दोहराता है। Chamot और पिता की CALLA मॉडल (1986) कथात्मक ज्ञान और प्रक्रियात्मक ज्ञान के बीच एंडरसन की (1985) भेद पर निर्भर करता है। घोषणात्मक ज्ञान हम। इस प्रकार की जानकारी प्रस्ताव, स्कीमेता, और मक नेटवर्क के संदर्भ में संग्रहित है पता है कि तथ्यों और चीजों के बारे में ज्ञान के होते हैं कि दीर्घकालिक स्मृति में जानकारी का एक विशेष प्रकार का "के रूप में परिभाषित किया गया है। यह भी संग्रहित किया जा सकता है जानकारी अस्थायी तार, और छवियों के अलग टुकड़ों के मामले में हम क्या जानते हैं कि कैसे चीजों के होते हैं कि ज्ञान "(पिता और Chamot, 1990, पृ। 229), जबकि, प्रक्रियात्मक ज्ञान है।" यह underlies सभी जटिल संज्ञानात्मक skillsЉ के निष्पादन और इस तरह की समस्या को हल करने, भाषा का स्वागत और उत्पादन, और सीखने की रणनीति "(पिता और Chamot, 1990, पृ। 231) का उपयोग कर के रूप में मानसिक गतिविधियों में शामिल हैं। उन्होंने यह भी सीखने की रणनीतियों के तीनों मुख्य श्रेणियों CALLA दृष्टिकोण के माध्यम से सिखाया जा सकता है कि सुझाव। [-6-] कुछ आवश्यकताओं को शिक्षकों द्वारा मुलाकात की जानी चाहिए एक सफल और उपयोगी सीखने की रणनीति अनुदेश है। वे जाल इतना है कि 1) एल 2 रणनीति प्रशिक्षण छात्रों के व्यवहार, विश्वासों, और कहा जरूरतों पर स्पष्ट रूप से आधारित होना चाहिए, 2) रणनीतियों से चुना जाना चाहिए: ये वह आगे की जांच पड़ताल के अधीन छोड़ दिया है कि निम्नलिखित सिद्धांतों में (1994) ऑक्सफोर्ड द्वारा संक्षेप हैं साथ और वे भाषा कार्य की आवश्यकताओं को फिट कि और इसलिए एक दूसरे का समर्थन, शिक्षार्थियों 'गोल, और शिक्षार्थियों' सीखने की शैली, 3) प्रशिक्षण, यदि संभव हो तो, समय की एक लंबी अवधि में नियमित रूप से एल 2 गतिविधियों में एकीकृत किया जाना चाहिए एक अलग, लघु हस्तक्षेप के रूप में पढ़ाया जाता है, बजाय 4) छात्रों को भाषा कक्षाएं, रणनीति प्रशिक्षण संदर्भ और घर के अध्ययन के लिए स्पष्टीकरण, हाथ, गतिविधियों, बुद्धिशीलता, और सामग्री को शामिल करना चाहिए 5), 6) भावात्मक दौरान रणनीति प्रशिक्षण के लिए अवसरों के बहुत से होना चाहिए रणनीति चुनाव को प्रभावित जो सभी के लिए - - जैसे चिंता, प्रेरणा, विश्वासों, और हितों जैसे मुद्दों सीधे एल 2 रणनीति प्रशिक्षण के द्वारा संबोधित किया जाना चाहिए, 7) रणनीति प्रशिक्षण, स्पष्ट प्रकट, और प्रासंगिक होना चाहिए और विविध के साथ अभ्यास के बहुत सारे प्रदान करना चाहिए प्रामाणिक सामग्री को शामिल एल 2 कार्यों, 8) रणनीति प्रशिक्षण पूरी तरह से हाथ में वर्ग से बंधा नहीं होना चाहिए; यह, 9) विभिन्न छात्रों को पसंद करते हैं या विशेष कार्य के लिए कुछ खास रणनीति की जरूरत के रूप में रणनीति प्रशिक्षण, कुछ हद तक व्यक्तिगत होना चाहिए, और 10) रणनीति प्रशिक्षण का मूल्यांकन करने के लिए एक तंत्र के साथ छात्रों को प्रदान करना चाहिए किसी वर्ग से परे भविष्य भाषा कार्यों के लिए हस्तांतरणीय हैं कि रणनीतियों प्रदान करना चाहिए उनकी खुद की प्रगति और प्रशिक्षण की सफलता और कई कार्यों में रणनीति के मूल्य का मूल्यांकन करने के लिए। फिर भी, नहीं तो सब एल 2 रणनीति प्रशिक्षण के अध्ययन के सफल या निर्णायक किया गया है। कुछ प्रशिक्षण भी इसी अध्ययन (ऑक्सफोर्ड, 1989) के भीतर विभिन्न कौशल क्षेत्रों में नहीं, बल्कि दूसरों में प्रभावी किया गया है। इसलिए वर्तमान अध्ययन में इस मुद्दे पर कुछ प्रकाश डाला करने के लिए आयोजित किया गया था। लिंग, सांस्कृतिक पृष्ठभूमि, प्रेरणा, सीखने की शैली, और दृष्टिकोण और रणनीति का उपयोग करने और सीखने को प्रभावित कर सकता मान्यताओं के विभिन्न चर, वर्तमान अध्ययन रणनीति प्रशिक्षण पर पिछले साहित्य को जोड़ सकते हैं कि ध्यान में रखते हुए। अध्ययन के लिए औचित्य सीखने की रणनीति शिक्षा के क्षेत्र में अनुसंधान का सबसे महत्वपूर्ण भाषा कौशल (Carrell, 1998) में से एक के रूप में पढ़ने रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित किया है, और सीखने की रणनीति का मुख्य श्रेणियों में से एक के रूप में संज्ञानात्मक रणनीति पर किया गया है। इसके अलावा, शब्दावली सीखने की रणनीति पर अनुसंधान के सबसे संज्ञानात्मक रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित किया है। कारण metacognitive सीखने की रणनीति और शब्दावली सीखने के महत्व को, वर्तमान अध्ययन स्पष्ट metacognitive रणनीति शिक्षा और वयस्क EFL छात्रों का शाब्दिक ज्ञान सुधार पर इसके प्रभाव पर ध्यान केंद्रित किया। metacognitive रणनीतियों का महत्व (1985 पृ। 561) पिता, Chamot, Stewner-Mazanares, रूसो, और Kupper से बल दिया गया है बताते हुए, "metacognitive दृष्टिकोण के बिना छात्र रहे हैं अनिवार्य रूप से उनकी प्रगति की समीक्षा करने के दिशा या अवसर के बिना शिक्षार्थियों, सिद्धि, और भविष्य की दिशा "। एंडरसन (2002b, पी। 1) के अनुसार, शिक्षार्थियों में metacognitive जागरूकता विकसित भी मजबूत संज्ञानात्मक कौशल के विकास और बहुत गहरी प्रसंस्करण के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है लेकिन स्वस्थ प्रतिबिंब और सोच के मूल्यांकन में यह परिणाम है। इसके अलावा, शब्दावली ज्ञान दोनों पहली और दूसरी भाषा में 'व्यक्तियों प्रवीणता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। शब्दावली आकार एल 1 और एल 2 (Coady, 1997) में पढ़ समझ का सबसे अच्छा कारक होना दिखाया गया था। इसके अलावा यह लेखन की गुणवत्ता के वैश्विक आकलन के साथ और सामान्य भाषा में प्रवीणता स्कोर (Bachman और पामर, 1996) के साथ अत्यधिक सहसंबंधी दिखाया गया है। [-7-] अंत में, यह ब्राउन (1994), Chamot एट अल, सहित कुछ शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया गया है। (1999), Chamot और पिता (1992) Coady (1997), मैकार्थी (1990), और ऑक्सफोर्ड (1990â, 1991,1996) शिक्षकों को परिचित करने के लिए हो सकता है रणनीतियों सीखने के संबंध में उनके छात्रों की मदद कर सकता है कि क्षेत्रों में से एक छात्रों में अधिक स्वायत्तता के लिए नेतृत्व करेंगे जो विभिन्न शाब्दिक सीखने की रणनीति के साथ उन्हें। इसके अलावा, रणनीतियों सीखने में अध्ययन के सबसे पहचान, वर्णन और भाषा सीखने के द्वारा इस्तेमाल किया रणनीति सीखने के वर्गीकरण पर ध्यान केंद्रित किया है। नतीजतन, और अधिक ध्यान सफल छात्रों द्वारा इस्तेमाल किया रणनीति असफल छात्रों को सिखाया जा सकता है कि क्या पाने के लिए भुगतान किया जाना चाहिए, और यदि हां, तो क्या अनुदेशात्मक शिक्षकों रणनीतियों को पढ़ाने के लिए उपयोग करना चाहिए दृष्टिकोण। निम्नलिखित अनुसंधान सवाल का प्रस्ताव किया गया अध्ययन के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए: "Metacognitive रणनीतियों अनुदेश काफी ईरानी EFL छात्रों का शाब्दिक ज्ञान को बढ़ा सकते हैं?" क्रियाविधि अध्ययन के प्रतिभागियों के विषयों की औसत उम्र 21.86 था 25 से 19 आयु वर्ग के प्रौद्योगिकी के तेहरान संस्थान में अंग्रेजी के एक गहन पाठ्यक्रम में भाग लेने के 53 पुरुष और महिला ईरानी EFL छात्र थे। वे अंग्रेजी व्यापार वर्गों या सूचना प्रौद्योगिकी कक्षाओं में या तो बाद में नामांकन के लिए अंग्रेजी का अध्ययन कर रहे थे। वे पूरे स्कोर के कम से कम 65 प्रतिशत के साथ प्रगति प्राथमिक उपलब्धि परीक्षण पारित किया था। वे भाषा में प्रवीणता की पूर्व मध्यवर्ती स्तर पर दो वर्गों में सौंपा और माना जाता था। उनतीस विषयों की महिला थे, और चौबीस पुरुष थे। वर्गों में से एक बेतरतीब ढंग से नियंत्रण समूह और प्रायोगिक समूह के रूप में अन्य वर्ग के रूप में चयनित किया गया था। वे प्रयोग के दौरान अध्ययन करने वाले थे कि पुस्तक का शाब्दिक ज्ञान के बारे में समूहों में एकरूपता के लिए सुनिश्चित हो, एक शब्दावली उपलब्धि टेस्ट (वैट) विकसित की है और इस्तेमाल किया गया था। शब्दावली परीक्षा की विश्वसनीयता और वैधता विषयों को दिलाई नेल्सन भाषा दक्षता की परीक्षा के खिलाफ जाँच की थी। शब्दावली पूर्व परीक्षण के परिणाम के प्रयोग की अवधि में सिखाया जाना शाब्दिक ज्ञान के मामले में नियंत्रण और प्रयोगात्मक समूहों के बीच कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं था कि पता चला है। नियंत्रण में छात्रों की संख्या 26 थी और प्रयोगात्मक समूह में 27 विषयों के थे। इस अध्ययन के एक अक्षुण्ण समूह, पूर्वपरीक्षण-posttest, प्रयोगात्मक डिजाइन किया था। विषयों पहले से ही संस्था द्वारा समूहों में सौंपा गया। दो कक्षाओं में इस अध्ययन के लिए चयन किया गया था और एक बेतरतीब ढंग से प्रयोगात्मक और नियंत्रण समूह के रूप में अन्य के रूप में सौंपा गया था। शब्दावली ज्ञान और भाषा में प्रवीणता के मामले में दो समूहों की एकरूपता को क्रमश: एक शब्दावली उपलब्धि परीक्षण और नेल्सन अंग्रेजी भाषा दक्षता की परीक्षा का उपयोग कर जाँच की थी। उपकरण दो उपकरणों इस अध्ययन में इस्तेमाल किया गया। पहले एक भाषा में प्रवीणता के मामले में विषयों की एकरूपता की जांच करने के लिए एक मानकीकृत उपाय के रूप में इस्तेमाल किया गया था और यह भी हमारी शब्दावली परीक्षा की विश्वसनीयता और वैधता की जांच करने के लिए एक मानकीकृत उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है, जो नेल्सन भाषा प्रवीणता परीक्षा थी। [-8-] दूसरा एक शोधकर्ताओं द्वारा विकसित किया गया था, जो शब्दावली, की एक 40 आइटम कई विकल्प परीक्षण किया गया था। परीक्षा में शब्दावली आइटम मुख्य रूप से पाठ्यक्रम के दौरान सिखाया और से अवगत कराया नई शाब्दिक सामग्रियों से चयन किया गया था। वैधता और परीक्षण की विश्वसनीयता एक मानकीकृत परीक्षा (नेल्सन टेस्ट) के खिलाफ जाँच की थी। परीक्षा पूर्व की परीक्षा में मूल्यांकन उपकरण और अध्ययन के बाद परीक्षण चरण के रूप में इस्तेमाल किया गया था। पढ़ना